रीकरिंग डिपॉजिट अकाउंट (RD) एक बैंक आउटमेंट का एक प्रकार है जिसमें व्यक्ति नियमित अंतराल में एक निश्चित राशि जमा करता है। इसका मुख्य उद्देश्य नियमित अंतराल में धन जुटाना है ताकि व्यक्ति एक निश्चित समय के बाद उस धन का उपयोग कर सके। इसका उपयोग सामान्यत: विभिन्न लक्ष्यों के लिए बचत करने और निवेश करने के लिए किया जाता है।

रीकरिंग डिपॉजिट अकाउंट में व्यक्ति को प्रतिमाह या प्रतिवर्ष एक निश्चित राशि जमा करनी पड़ती है। यह राशि नियमित अंतराल में जमा होती रहती है जिससे एक निश्चित समय के बाद एक बड़ी राशि बनती है। ब्याज दरें रीकरिंग डिपॉजिट अकाउंट पर निर्भर करती हैं और इसे मुख्य राशि के साथ जोड़कर गणना की जाती है।

रीकरिंग डिपॉजिट अकाउंट का मुख्य लाभ यह है कि यह व्यक्ति को नियमित अंतराल में बचत करने का अवसर देता है और साथ ही ब्याज कमाने का मौका भी प्रदान करता है। इसके आलावा, यह एक सुरक्षित और आसान तरीके से निवेश करने का एक तरीका हो सकता है जिससे व्यक्ति अपनी वित्तीय लक्ष्यों की प्राप्ति कर सकता है।

रीकरिंग डिपॉजिट अकाउंट की अवधि, ब्याज दर, नियम और शर्तें बैंक के निर्देशानुसार होती हैं, और व्यक्ति को इन सभी विवरणों को सावधानीपूर्वक पढ़ना चाहिए पहले निवेश करने से पहले।

RD
लिंग (चिन्ह लगाय)
दिव्यांग चिन्ह लगाय

स्थायी पता

वर्त्तमान पता

Maximum file size: 2MB

Maximum file size: 2MB